• Your IP Address : 18.204.2.231
  •  
  • Unique Hits : 126851
  •  
  • Current Date & Time :
  •  

Event


17 फरवरी प्रेस नोट भोपाल पुलिस

( 17th February 2021 3:16 PM )

प्रेस नोट, क्राइम ब्रांच, भोपाल


विदेशी अनुदान को ब्लैकलिस्टेड संस्था के नाम पर अवैध रूप से करोडो रूपये प्राप्त कर एवं संस्था की अचल सम्पत्ति का गबन करने वालों के विरूद्ध क्राइम ब्रांच में अपराध पंजीबद्ध-


  ऽअनिल मार्टिन व संस्थाओं के सदस्यों द्वारा फर्जी तरीके से थ्ब्त्। संस्थाये बनाना। 


ऽसंस्था ब्लैकलिस्टेड होने के बावजूद भी विदेशी अनुदान प्राप्त कर गबन किया गया।


 ऽसंस्था के सभी सदस्यों की मिली भगत से अचल सम्पत्ति का अवैध रूप से विक्रय किया गया। 


ऽअनिल मार्टिन एवं संस्था के अन्य सदस्यों द्वारा फर्जी तरीके से थ्ब्त्। में रजिस्टर्ड संस्थाओं के माध्यम से करोडों रूपयों का हेरफेर कर गबन किया गया है। 


भोपाल : दिनांक 17.02.2021 :- थाना क्राइम ब्रांच भोपाल में आवेदक डॉक्टर निशिकांत विश्वास के द्वारा एक प्रेषित लिखित शिकायत पर जांच उपरांत आरोपी अनिल मार्टीन की भोपाल स्थित रजिस्टर्ड संस्था एफ.सी.आर.ए ;थ्ब्त्।द्ध संस्था सेंट जॉन इवेन्जिलिकल लूथरन चर्चेस इन म0प्र0 एवं ई.एल.सी.इन एम.पी., छिंदवाडा के कुल 11 गवर्निग सदस्यों के द्वारा अवैध रूप से विदेशी अनुदान/फंड संस्था के थ्ब्त्। खाते में प्राप्त कर अनुदान को नियम विरूद्ध तरीके से पैसा आहरण कर अन्य बैंक खातों में ट्रान्सफर किया गया। 


साथ ही उक्त संस्था के सभी सदस्यों द्वारा मिली भगत कर संस्था की अचल सम्पत्तियों को भी धोखाधडी पूर्वक बेचा गया। आरोपी अनिल मार्टिन द्वारा सेंट जॉन इवेन्जिलिकल लूथरन चर्चेस इन म0प्र0 को गोविन्दपुरा डी.सेक्टर भोपाल के नाम पर रजिस्टर्ड किया गया था। जिसमें स्वयं अनिल मार्टिन प्रबंधक है। जिसकी जानकारी लोक सूचना अधिकार के तहत लेने पर पाया गया कि सम्पूर्ण गोविन्दपुरा क्षेत्र में उक्त नाम से कोई संस्था संचालित नही है।


 आरोपी अनिल मार्टिन ने सेंट जॉन इवेन्जिलिकल लूथरन चर्चेस इन म0प्र0 का थ्ब्त्। रजिस्ट्रेशन, फर्म एवं सोसायटी में रजिस्टर्ड संस्था ई.एल.सी.इन एम.पी., छिंदवाडा के नाम पर ही करवाया है। जबकि छिंदवाडा की उक्त संस्था को वर्ष 2015 एवं 2017 में भारत शासन गृह मंत्रालय के थ्ब्त्। विभाग द्वारा विदेशी अनुदान लेने से ब्लेकलिस्टेड करने के बावजूद भी आरोपी अनिल मार्टिन ने भोपाल स्थित थ्ब्त्। संस्था में अवैध रूप से विदेशी अनुदान प्राप्त कर दुरूपयोग किया है। 


आरोपी अनिल मार्टिन के द्वारा उक्त संस्था के वार्षिकी फायनन्शियल स्टेटमेन्ट में अवैध हस्ताक्षर एवं सील का उपयोग करके भारत शासन के थ्ब्त्। विभाग को नियमविरूद्ध तरीके से अवैध रूप से जमा किया गया।


आरोपी अनिल मार्टिन के विरूद्ध थाना चौराई जिला छिंदवाडा में वन संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध होकर प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन होने के बावजूद भी थ्ब्त्। संस्था में चीफ फंक्शनरी के रूप में संचालन करते हुए अवैध रूप से विदेशी अनुदान प्राप्त किया जा रहा है


। आरोपी अनिल मार्टिन द्वारा थ्ब्त्। संस्था सेंट जॉन इवेन्जिलिकल लूथरन चर्चेस इन म0प्र0, भोपाल के चीफ फंक्शनरी को नियमविरूद्ध तरीके से नाम बदलकर स्वयं की पत्नि को फर्जी तरीके से संस्था का चीफ फंक्शनरी बनाया गया। 


आरोपी अनिल मार्टिन संस्था ई.एल.सी.इन एम.पी., छिंदवाडा के गवर्निंग बॉडी के कुल 11 सदस्यों में से स्वयं भी एक सदस्य होकर संस्था के सभी सदस्यों के द्वारा षडयंत्र पूर्वक संस्था से मिलती जुलती नाम की थ्ब्त्। 


संस्थाओं को फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करवाने, संस्था की अचल सम्पत्तियों को विक्रय करने से संबंधित फर्जी दस्तावेज षडयंत्र पूर्वक तैयार किये जाकर करोडो रूपयों का अवैध लाभ अर्जित किया गया।


 उक्त ब्लेकलिस्टेड संस्था के नाम पर अलग-अलग नामो से नियमविरूद्ध तरीके से थ्ब्त्। संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन करवाकर अवैध रूप से विदेशी अनुदान प्राप्त किया एवं थ्ब्त्। बैंक खातो मे अवैध रूप से यूटीलिटी बैंक खातों को लिंक कर अवैध रूप से विदेशी अनुदान के करोडों रूपयो का लेनदेन किया गया। 


ई.एल.सी.इन एम.पी., छिंदवाडा संस्था के गवर्निंग बॉडी के कुल 11 सदस्यों ने मिली भगत करके संस्था से संबंधित अचल संपत्ति को षडयंत्र पूर्वक पॉवर ऑफ अटर्नी अनिल मार्टिन के नाम पर करके सागर, छिंदवाडा एवं अन्य शहरो की अचल संपत्तियों को अवैध रूप से बेचा जाकर करोडो रूपयों का अवैध लाभ अर्जित किया गया। 


उपरोक्तानुसार आरोपियों के विरूद्ध थाना क्राइम ब्रांच में अपराध क्रमांक 30/2021 धारा 420,467,468,471 भादवि, 33,34,35 विदेशी अभिदाय (विनियमन) अधिनियम एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया।


प्रकरण में आरोपियों की जानकारी 1. अनिल मार्टिन  निवासी - गोविन्दपुरा भोपाल (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा) 

2. ई पंचू निवासी - नागपुर महाराष्ट्र (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

3. नितिन सहाय निवासी - छिंदवाडा, म0प्र0 (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

4. एस के सुक्का निवासी - रायपुर, छत्तीसगढ (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

5. अनिल मैथ्यूस निवासी - सागर, म0प्र0 (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

6. जी.टी. विश्वास निवासी - माढर बैतूल, म0प्र0 (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

7. अशोक चौकसे निवासी - छिंदवाडा, म0प्र0 (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

8. डी.ए.प्रसाद निवासी - आमला, बैतूल, म0प्र0 (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

9. अशोक कुमार निवासी - कोरिया, छत्तीसगढ (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

10. डी.डी. खलको निवासी - कोरिया, छत्तीसगढ (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)

11. शिवाजी पोकालो निवासी- पांडुरना, छिंदवाडा (सदस्य :- संस्था ई.एल.सी. इन, एम.पी. छिंदवाडा)।।।