• Your IP Address : 18.204.2.231
  •  
  • Unique Hits : 126862
  •  
  • Current Date & Time :
  •  

Event


22 जुलाई 21 प्रेसनोट भोपाल पुलिस

( 22nd July 2021 1:01 PM )

प्रेस नोट, सायबर क्राइम ब्रांच भोपाल🚔


इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने एवं शादी का झाँसा देकर भोपाल की महिला से 21,75,000 रूपये की ठगी करने वाले मास्टरमाईंड को सायबर क्राइम भोपाल द्वारा गुरूग्राम हरियाणा से किया गया गिरफ्तार-


आरोपी बेरोजगार युवतियो को करता था टारगेट


आरोपी एयरोनोटिकल इंजीनीयर है व इंडिगो एयरलाईंस मे जॉब लगवाने के बहाने करता था ठगी


फर्जी इंस्टाग्राम आईडी पर एयरहोस्टेस तथा पायलेट की ड्रेस मे महिलाओ की फोटो लगाता था। 


बेरोजगार युवतियो को मानसिक रुप से बहला फुसलाकर जॉब के अलावा शादी करने का देता था झांसा 


दिल्ली , मध्यप्रदेश एंव अन्य राज्यो मे 5-6 युवतियो के साथ कर चुका है ठगी


भोपाल - दिनांक 21 जुलाई 2021 - अति. पुलिस महानिदेशक भोपाल जोन भोपाल श्री ए. सांई मनोहर एवं उप पुलिस महानिरीक्षक (शहर) भोपाल श्री इरशाद वली एवं श्रीमान पुलिस अधीक्षक(दक्षिण) के द्वारा दिये गये निर्देश के पालन में अति. पुलिस अधीक्षक जोन-1 भोपाल श्री अंकित जायसवाल एवं उप पुलिस अधीक्षक सायबर श्रीमति नीतू सिंह के मार्गदर्शन में सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम द्वारा फरियादिया के साथ इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने एवं शादी का झांसा देकर  21,75,000 रूपये की धोखाधडी करने वाले मास्टरमाइंड एयरोनोटिकल इंजीनियर को गुरूग्राम हरियाणा से गिरफतार किया गया है। 

  

 घटनाक्रम - दिनांक 06.08.2020 को फरियादिया द्वारा शिकायत की गई कि इंस्टाग्राम पर रामिया सेन नामक महिला से दोस्ती हुई तथा रामिया सेन द्वारा बताया गया कि वह इण्डिगो एयरलांइस में जाब करती है और उसकी जॉब रूद्रसिंह(छदम नाम) नामक व्यक्ति ने लगवाई थी। फरियादिया द्वारा रामिया सेन से बोला गया कि मुझे भी जॉब चाहिए तब रामिया सेन द्वारा फरियादिया को रूद्रसिंह(छदम नाम) का मोबाइल नंबर दिया गया जिस नंबर से सम्पर्क करने पर फरियादिया की दोस्ती आरोपी रोशन सिंह उर्फ रूद्र सिंह से हुई। फरियादिया के साथ आरोपी रोशन सिंह ने  इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर धोखाधङी की इस प्रकार का आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। प्राप्त आवेदन की जाँच की गई जिसमें तकनीकी साक्ष्यो  के आधार पर फ्राड बैंक खातो के उपयोगकर्ताओं एवं मोबाइल नंबरो के उपयोगकर्ताओं के विरूद्ध अपराध क्र-18/2021 धारा 419,420,120(बी) भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। 


पुलिस कार्यवाहीः-  सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पश्चात तकनीकी एनालिसिस के आधार पर माह जनवरी 2021 में दर्ज प्रकरण में आरोपी रोशन सिंह निवासी पटना बिहार की तस्दीक हेतु पुलिस टीम आरोपी के निवास पर पंहुची तो आरोपी घर से फरार हो गया था। अग्रिम तकनीकि एनालिसिस के आधार पर तलाश पतारसी कर दिनांक 19 जुलाई 2021 को गुरूग्राम हरियाणा से गिरफ्तार किया गया एवं आरोपी से प्रकरण में प्रयुक्त मोबाईल एवं सिम कार्ड को जप्त किया गया है। 


तरीका वारदातः-  आरोपी रोशन सिंह महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था और उसमे एयर होस्टेस ,पायलट की ड्रेस मे महिला की प्रोफाईल फोटो लगाता था। आरोपी एयरोनोटिकल इंजीनीयर है इसलिये एयरलाईन्स की सभी पोस्ट व उनकी ड्रेस के बारे मे जानकारी है और प्रोफाईल फोटो भी वैसी ही चुनता था स्वयं आरोपी की प्रोफाईल फोटो देखी गई  तो उसमे पायलट की ड्रेस मे फोटो लगी थी।

            

आरोपी द्वारा फरियादिया को रामिया सेन नाम की लडकी बनकर फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई जिस पर फरियादी ने फर्जी आईडी पर मैसेंजर पर बात की । बात के दौरान आरोपी ने ही लडकी बनकर फरियादी  से कहा कि मुझे रुद्र (छद्म नाम) ने इंडिगो एयरलाईंस मे नौकरी लगवाई है वो तुम्हारी भी नौकरी लगवा सकता है तो फरियादी ने रूद्र से बात की और रुद्र ने नौकरी के लिये 70,000/-मांगे लेकिन फरियादी ने केवल 17000/- ही जमा किये। आरोपी के बारे में अग्रिम जांच करने पर सामने आया कि आरोपी की भोपाल की एक अन्य युवती से बात हुई। पूछताछ पर भोपाल निवासी युवती ने बताया कि उसके साथ भी रूद्र उर्फ रोशन सिंह ने इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर इंडिगो एयरलाईंस मे नौकरी लगवाने व प्यार भरी बातो मे उलझाकर शादी करने का झांसा देकर 21,75,000 रुपये ठग लिये । 

       

   इस तरह आरोपी द्वारा लगभग 5-6 महिलाओ को ठगा जा चुका है। प्रकरण मे जांच जारी है जिसमे मुख्य आरोपी के अन्य सहयोगियो की तलाश जारी है। जो इस अपना खाता फर्जी कार्य के लिये देते थे। 


पुलिस टीम - उपनिरीक्षक अंकित नायक, प्रधान आरक्षक पी.चिन्ना राव, आरक्षक उदित दंडोतिया, आरक्षक सुमित कुमार समद , आरक्षक अशोक शर्मा, एवं आरक्षक रविन्द्र सिंह रघुवंशी 


 पकडे गये आरोपीगणों का विवरण एवं आपराधिक रिकार्डः-


क्रं नाम आरोपी शिक्षा पूर्व आपराधिक रिकार्ड जाहिरा व्यवसाय


1 रोशन सिंह निवासी पटना बिहार B.TECH. (AERONAUTICAL ENGINEERING) -- जॉब दिलाने व शादी का झांसा देकर खातो मे रकम जमा करवाना।