• Your IP Address : 3.234.211.61
  •  
  • Unique Hits : 125305
  •  
  • Current Date & Time :
  •  

Event


20 जुलाई 21 प्रेसनोट भोपाल पुलिस

( 20th July 2021 5:22 PM )

प्रेस नोट, साइबर क्राइम ब्रांच, भोपाल🚔


ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग किये जाने वाले इंजेक्शन बेचने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के आरोपी को भोपाल पुलिस की सायबर क्राईम टीम ने दिल्ली से किया गिरफ्तार-


भोपाल- दिनांक 20 जुलाई 2021 - अति. पुलिस महानिदेशक भोपाल, जोन भोपाल श्री ए.साई मनोहर एवं उप पुलिस महानिरीक्षक (शहर) भोपाल श्री इरशाद वली एवं श्रीमान पुलिस अधीक्षक(दक्षिण) के द्वारा दिये गये निर्देश के पालन में अति. पुलिस अधीक्षक जोन-1 भोपाल श्री अंकित जायसवाल एवं उप पुलिस अधीक्षक सायबर श्रीमति नीतू सिंह के मार्गदर्शन में सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम द्वारा फरियादिया के साथ ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग किये जाने वाले इंजेक्शन बेचने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को दिल्ली से गिरफतार किया गया है।


घटनाक्रम - दिनांक 22.05.2021 को फरियादिया द्वारा शिकायत की गई कि ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग किये जाने वाले इंजेक्शन को खरीदने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप से प्राप्त मोबाइल नंबर पर संपर्क किया गया तब आरोपी ने स्वयं का नाम प्रिंस (छदम नाम) बताया, आरोपी ने फरियादिया को 25 इंजेक्शन उपलब्ध कराने की बात की और प्रति इंजेक्शन 5650/ रुपये के हिसाब से देने के बात हुई तथा 5000/- रूपये कोरियर चार्ज अतिरिक्त लगेगा इस प्रकार आरोपी अजय कुमार प्रिंस (छदम नाम) के द्वारा फरियादिया के साथ कुल 1,46.250/- रूपये की धोखाधड़ी करने के संबंध में आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था, की जाँच की गई तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर बैंक खातों के उपयोगकर्ताओं एवं मोबाइल नंबरों के उपयोगकर्ताओं के विरुद्ध अपराध क्र-192 / 2021 धारा 420 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।


पुलिस कार्यवाही - सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पश्चात तकनीकि एनालायसिस के आधार पर आरोपी अजय कुमार निवासी गोयला डेयरी कुतुब विहार फेज-1 थाना छावला जिला द्वारका साउथ वेस्ट दिल्ली की तस्दीक कर दिल्ली से गिरफ्तार किया गया एवं आरोपी से प्रकरण में प्रयुक्त 03 मोबाईल एवं सिम कार्ड को जप्त किया गया है।


तरीका वारदात - आरोपी अजय कुमार विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग किये जाने वाले इंजेक्शन के संबंध में पोस्ट देखकर यह देखता था कि किस व्यक्ति को इंजेक्शन की आवश्यकता है उनसे संपर्क कर व्हॉटसएप पर ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग किये जाने वाले इंजेक्शन बेचने के लिए मैसेज करता था तथा जब फरियादी आरोपी अजय से संपर्क करते थे तब आरोपी द्वारा इंजेक्शन देने के लिए एडवांस के रूप में अन्य सहआरोपियों के बैंक खातों में पैसे जमा करवाये जाते थे। आरोपी द्वारा जिन फ्रॉड खातों में रुपये जमा कराये गये है उन सहआरोपियों की तलाश जारी है।


पकडे गये आरोपी का विवरण एवं आपराधिक रिकार्ड-


क्रमांक नाम आरोपी शिक्षा पूर्व आपराधिक रिकार्ड जाहिरा व्यवसाय


01- अजय कुमार उर्फ प्रिंस पिता राम आशीष मेहतो उम्र 20 साल निवासी मकान नंबर ए-235 गली नंबर 08 गोयला डेयरी कुतुब विहार फेज-1 थाना छावला जिला द्वारका साउथ वेस्ट दिल्ली, 12th, JAVA, HTML, CSS DIPLOMA ----- ब्लैक फंगस के इलाज में उपयोग किये जाने वाले.. इंजेकशन बेचने के नाम पर खातों में पैसे जमा कराना


पुलिस टीम - उप निरीक्षक भरत लाल प्रजापति, आरक्षक उदित, आरक्षक रूपेश, आरक्षक तेजराम, आरक्षक राघवेन्द्र, आरक्षक सुमित एवं आरक्षक आदित्य।