• Your IP Address : 3.234.211.61
  •  
  • Unique Hits : 125313
  •  
  • Current Date & Time :
  •  

Event


31 मार्च प्रेस नोट भोपाल पुलिस

( 31st March 2021 8:33 PM )

प्रेस नोट, भोपाल पुलिस🚔


महिलाओं के प्रति अपराध जागरूकता अभियान के अंतर्गत "ऊर्जा हेल्प डेस्क" का उद्घाटन


महिला अपराध पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा चलाए जा रहे महिला के प्रति अपराध जागरूकता के अभियान के अंतर्गत आज दिनांक 31 मार्च को संपूर्ण मध्य प्रदेश में कुल 700 "ऊर्जा हेल्प डेस्क" का उद्घाटन किया गया।


इसके पालन में आज शाम 5:30 बजे  ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एनआईसी सेंटर कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया एवं उप पुलिस महानिरीक्षक भोपाल शहर श्री इरशाद वली द्वारा भोपाल के कुल 40 थानों में उर्जा हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया।


 भोपाल में थानों को तीन श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है जिसमें अ श्रेणी में 17 , ब श्रेणी में कुल 10 थाने तथा स श्रेणी में कुल 13 थाने हैं। अ श्रेणी के सभी थानों में ऊर्जा हेल्प डेस्क का संचालन उप निरीक्षक स्तर के महिला अधिकारी के द्वारा किया जाएगा, साथ ही ब श्रेणी के स्तर के थानों में संचालन सहायक उपनिरीक्षक महिला अधिकारी के द्वारा किया जाएगा एवं स श्रेणी के थानों में सहायक उपनिरीक्षक महिला अधिकारी /हेड कॉन्स्टेबल के द्वारा किया जाएगा।


आज दिनांक 31/03/ 2021 को सभी थानों में उर्जा हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया गया, जिसमें संबंधित थाने के एनजीओ कार्यकर्ता तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


ऑनलाइन वेबीनार में मुख्य अतिथि जस्टिस श्री प्रकाश श्रीवास्तव के द्वारा उर्जा हेल्प डेस्क से संबंधित SOP का विमोचन किया गया तथा पुलिस महानिदेशक महोदय श्री विवेक जौहरी द्वारा 700 थानों का उद्घाटन किया गया।


महिला अपराध प्रकोष्ठ,भोपाल द्वारा इन सभी थानों में ऊर्जा हेल्प डेस्क का सेंटर बनाया गया है और इनके संचालकों को  वेबीनार के माध्यम से ट्रेनिंग मुहैया कराई गई है साथ ही सर्कुलर और किताबो का वितरण भी किया गया है। 


"ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क" पुलिस, विधिक सेवा प्राधिकरण, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, विधि विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ,श्रम विभाग ,अनुसूचित जाति जनजाति विकास विभाग वा गैर सरकारी संगठन के संयुक्त तत्वाधान में काम करेगा।


 "ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क" का उद्देश्य महिला शिकायतकर्ता को प्रथम संपर्क बनाना, महिला शिकायतकर्ता को कानूनी प्रावधानों से अवगत कराना, कानूनी प्रक्रिया समझाना, कानूनी हर संभव मदद कराना, महिलाओं की समस्याओं का संस्थानों के माध्यम से मदद कराना, महिलाओं को मेडिकल,आर्थिक,  पुनर्वास सहायता में मदद कराना, महिला अपराध के बाहुल्य क्षेत्र को चिन्हित कर कार्यवाही करना।


इसके तहत प्रत्येक उर्जा हेल्प डेस्क संचालक का प्रशिक्षण करवाया गया है प्रत्येक थानों पर पोक्सो से संबंधित किताबें का वितरण किया गया है ऊर्जा हेल्प डेस्क का मुख्य उद्देश पीड़ित महिलाओं के लिए एक अलग कक्ष की व्यवस्था करना है, जिसके माध्यम से वह अपनी शिकायत आसानी से कर सकें।